Veg Pulao Recipe In Hindi

veg pulao racipe:veg pulaoपुलाव, जिसे चावल का पिलाफ़ भी कहते हैं, यह वाकई मन को छू लेने वाला खाना है। मैं इस वेज पुलाव रेसिपी को बनाता हूं जब मुझे कुछ तेज़, सरल और संतोषजनक पकवान बनाना हो। यह आसान एक-पॉट ताज़ा स्वाद और खुशबू से भरपूर शाकाहारी व्यंजन है, जिसमें स्वादिष्ट मसालेदार चावल और सब्जियाँ हैं, और यह अपने आप में या रायता (एक भारतीय दही का व्यंजन), अचार और भुने हुए पापड़ (कुरकुरी पतली भारतीय नाश्ता) के साथ अद्भुत लगता है।

veg pulao racipe video

Veg Pulao Kya Hai

विभिन्न नामों से जैसे कि पिलाफ़ या पुलाव के रूप में, वेजिटेबल पुलाव भारत में सबसे आम चावल के व्यंजनों में से एक है, दूसरा वेज बिरयानी है। एक वेज पुलाव मुख्य रूप से मसालों, जड़ी-बूटियों और सब्जियों से बना आसान चावल आधारित व्यंजन है जो एक पॉट में बनता है। इसके अलावा, पुलाव के गैर-शाकाहारी संस्करण भी होते हैं।

ब्लॉग पर आपको कई विभिन्न शाकाहारी पुलाव रेसिपी मिलेगी, जैसे कि मटर पुलाव, कश्मीरी पुलाव, तवा पुलाव, पनीर पुलाव और भी बहुत कुछ। हालांकि, वो रेसिपी जो मैं अब साझा कर रहा हूँ, वो मेरी पूरी तरह से पसंदीदा है और मैं लगभग हमेशा इसे बनाने के लिए चुनता हूँ।

मुझे इस वेज पुलाव रेसिपी बनाने में सबसे अच्छा लगता है, यह कि यह जल्दी तैयार हो जाता है। सब्जियों को कटाने के लिए फ़ूड प्रोसेसर का उपयोग करें और यह बहुत तेज़ी से तैयार हो जाएगा। वास्तव में, इस आवाज़नी दिन के लिए लगभग 15 मिनट पूरी करने के लिए और 25 मिनट पकाने के लिए काफ़ी है, और तबल पर इस आकर्षक डिनर का आनंद लें।

veg pulao

About Veg Pulao Racipe

Veg Pulao Racipe में मैं पूरी मसाले इस्तेमाल करता हूँ, बाज़ार से खरीदे गए पूर्व-तैयार पुलाव या बिरयानी मसाला को नहीं मिलाता। यह एक अधिक सुगंधित खुशबू बनाता है जो पूरे व्यंजन में चख सकती है। मुझे आमतौर पर इस डिश में चावल की बजाय थोड़े मुलायम होने की तरफ रखने की अधिक पसंद है, जैसा कि यह आमतौर पर रेस्टोरेंटों में परोसा जाता है।

आमतौर पर गाजर, हरी मटर, फ्रेंच बीन्स और फूलगोभी जैसी सब्जियों को जोड़ता हूँ। लेकिन विभिन्न अन्य सब्जियों के साथ वेज पुलाव तैयार किया जा सकता है। ब्रोकोली, बीट, कैप्सिकम, पालक, पत्तागोभी, बेबी कॉर्न कुछ ऐसी सब्जियाँ हैं जो आप विचार कर सकते हैं। आमतौर पर पुलाव को खुशबूदार बासमती चावल से बनाया जाता है।

veg pulao बनाने के लिए पुराने बासमती चावल का उपयोग करने की पसंद करता हूँ। अन्य खुशबूदार प्रकार के चावल भी जो नॉन-स्टिकी होते हैं, अच्छे प्रदर्शन करते हैं। पुलाव रेसिपी को चूल्हे पर पैन में, प्रेशर कुकर में या इंस्टेंट पॉट में बनाया जा सकता है। मुझे चावल की दानों को हल्का और अलग अलग चाहिए। इसलिए मैं पुलाव को चूल्हे पर पैन में पकाता हूँ। यदि समय की कमी हो तो आप इसे चूल्हे पर प्रेशर कुकर या इंस्टेंट पॉट में बनाने का विचार कर सकते हैं।

Veg Pulao Kaise Banaye

Step By Step

  1. सबसे पहले, 1.5 कप बासमती चावल को पानी में धोकर उसे स्टार्च से स्वच्छ कर लें। अगले, चावल को 20 से 30 मिनट के लिए पर्याप्त पानी में भिगो दें।
  2. 20 से 30 मिनट के बाद, चावल को सभी पानी से छलना करें और अलग रखें।
  3. जबकि चावल भिगो रहे हैं, सब्जियों को तैयार करें। उन्हें धोकर कट लें। सब्जियों को छोटे कटौते में काटें। फूलगोभी के लिए, उन्हें छोटे से मध्यम आकार के फूलों में कट लें। एक बड़े प्याज को छीलें, धोकर पतले तर से काट लें।
  4. सभी पूरे मसालों को अलग रखें। नीचे दिए गए मसाला सूची में से, आप काली मिर्चदाने, बड़ी इलायची, स्टार ऐनीस और जावित्री को छोड़ सकते हैं।
  5. मोर्टार-पेस्टल में कटा हुआ अदरक (1 से 1.5 इंच), लहसुन (4 से 5 छोटे से मध्यम लहसुन की कलियाँ, छीली हुई) और 1 से 2 हरी मिर्चें (हरी मिर्च) डालें।
Veg Pulao Recipe In Hindi

Fry Spices and Onion

  • एक गहरे मोटे तले हुए पॉट या पैन में 3 बड़े चम्मच घी या तेल गरम करें।
  • एक बार जब घी पिघलकर गरम हो गया हो, सभी पूरे मसाले डालें और कुछ सेकंड के लिए तब तक तलें जब तक वे सुगंधित नहीं हो जाते हैं। मसाले तलते समय भी तोड़ फोड़ होगी। घी धूम्रपान नहीं करना चाहिए और बहुत ज्यादा गरम नहीं होना चाहिए।
  • 1 कप पतले कटे हुए प्याज डालें।
  • प्याजों को घी के साथ मिलाकर उन्हें भूनना शुरू करें।
  • नीचे से मध्यम-नीचे आंच पर प्याज को भूनें। पहले, प्याज हलके गोल्डन हो जाएँगे। बार-बार मिलती रहने वाले साथ मिलाकर भूनते जाएँ।
  • प्याज को सुनहरे रंग तक भूनें।

Mix Tamato & Vegetable

  • जब प्याज सुनहरे हो जाएं, तो तैयार, कुचले हुए अदरक + लहसुन + हरी मिर्च (मिर्च) पेस्ट डालें।
  • तब तक मिलाकर और भूनें कि अदरक और लहसुन की कच्ची खुशबू चली जाए।
  • ½ कप कटे हुए टमाटर डालें।
  • मिलाकर नीचे की आंच पर 2 से 3 मिनट तक भूनें।
  • अब सभी कटी हुई सब्जियां डालें। आपको लगभग 1 से 1.5 कप कटी हुई सब्जियों की आवश्यकता होगी।
  • 2 से 3 बड़े चम्मच कटे हुए धनिया पत्तियाँ (कोरियंडर) डालें। इस चरण में, आप 2 बड़े चम्मच कटे हुए पुदीना पत्तियाँ भी डाल सकते हैं।
  • मिलाकर फिर से 2 से 3 मिनट तक नीचे की आंच पर भूनें।
  • चावल डालें।
  • चावल को धीरे से बाकी सामग्री के साथ मिलाएं।
  • धीरे से चावल को 1 से 2 मिनट तक मिलाकर भूनें, नीचे से मध्यम-नीचे आंच पर, ताकि चावल को तेल या घी से अच्छे से आवरण मिल जाए।
  • पैन में 2.5 से 3 कप पानी डालें। मैंने 3 कप पानी डाला। आपके उपयोग किए गए चावल की गुणवत्ता के आधार पर, आप कम या अधिक पानी डाल सकते हैं। आप पसंद करें तो पानी को सब्जी स्टॉक से बदल सकते हैं।
  • ¼ चम्मच नींबू का रस डालें।
  • नमक से सीजन करें। अच्छे से मिलाएं। सही मात्रा में नमक डाला है या नहीं, जानने के लिए पानी का स्वाद चेक करें। आपको पानी में कुछ नमकता महसूस होना चाहिए। इसका मतलब है कि डाला गया नमक सही है। अगर पानी में नमकता महसूस नहीं होता है, तो आपको थोड़ा और नमक डालना होगा।
veg pulao veg mix

Now Veg Pulao Make

  • पॉट या पैन को अच्छे से मिलाकर ढक दें।
  • ढक कर, सभी पानी सुख जाने तक चावल पकाएं। नीचे की आंच पर पकाएं। आमतौर पर, शुरुआत में, मैं मध्यम-नीचे या मध्यम आंच पर पकाता हूँ और फिर आधे मार्ग में, मैं आंच कम करता हूँ।
  • पकाने के दौरान कुछ बार पानी की पर्याप्तता की सुनिश्चित करने के लिए कुछ बार जांच करें। चावल की गुणवत्ता के आधार पर, आपको अधिक पानी डालने की आवश्यकता हो सकती है। एक फोर्क के साथ, आप चावल के दाने को तोड़े बिना धीरे से चावल को चिढ़ सकते हैं।
  • एक बार जब चावल के दाने पक जाएं, उन्हें फ्लफ करें और ढककर 5 मिनट के लिए राख दें।
  • वेज पुलाव को धनिया पत्तियों (कोरियंडर), पुदीना पत्तियों या तले हुए प्याज और तले हुए काजू या तले हुए किशमिश से सजाकर परोसें।
Veg Pulao Recipe In Hindi

पुलाव रेसिपी में विभिन्न प्रकार की सब्जियाँ एकल या दो-तीन या अधिक की जोड़ के रूप में डाली जा सकती हैं, यह आप पर निर्भर करता है कि आपको और आपके परिवार को क्या पसंद है और क्या पसंद है।

आमतौर पर, वेजिटेबल पुलाव को हरी मटर, फूलगोभी, फ्रेंच बीन्स, गाजर और आलू जैसी सब्जियों के साथ बनाया जाता है। इन सब्जियों के अलावा, ब्रोकोली, कैप्सिकम (बेल पेपर्स), पत्तागोभी, बीटरूट (बीट), टमाटर और खाने योग्य मशरूम भी डाल सकते हैं। पुलाव की रसायन और स्वाद सब्जियों के प्रकार के साथ बदल जाएगी जो इसमें डाली जाती है।

मसाला और मसाला पेस्ट भारतीय व्यंजन में कई पुलाव प्रकार बनाए जाते हैं जिनमें विभिन्न मसाला या मसाला पेस्ट और घटकों का मिश्रण होता है, जैसे कि:

  1. दही या दही
  2. नारियल का दूध: उदाहरण के लिए नारियल का दूध पुलाव या ब्रिंजी चावल
  3. हरा मसाला पेस्ट: हरा पुलाव हरा मसाला पेस्ट से बनता है जिसमें हरा धनिया पत्तियाँ, पुदीना पत्तियाँ, हरी मिर्च (मिर्च), अदरक और लहसुन शामिल होते हैं। कुछ ताजगी नारियल भी डाल सकते हैं। हरा पुलाव चटनी पुलाव के समान होता है।
  4. लाल मसाला पेस्ट: लाल पुलाव बनाने में उपयोग किया जाता है और हरी मसाला पेस्ट के समान होता है, हालांकि टमाटर को एक महत्वपूर्ण स्वाद और रस के योगदानकर्ता के रूप में उपयो
Veg Pulao Recipe In Hindi

Thank you

1 thought on “Veg Pulao Recipe In Hindi”

Leave a comment